उत्तरकाशी : मोबाइल वैन से दूरस्थ गाँव मे जाकर कानून और न्याय की जानकारी देगा विधिक सेवा प्राधिकरण

Share Now

एक दौर था जब लोगो को कानून की कोई जानकारी नहीं थी न्याय और अन्याय को लेकर बस एक खौफ था और जानकारी के अभाव मे गरीब परिवार अन्याय झेलने को मजबूर थे बदलते दौर मे न्याय सबके लिए इस अवधारण के साथ जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है , इसके साथ ही गरीब और असहाय लोगो को धन की कमी के चलते कानूनी दिक्कतों का सामना न करना पड़े इसके लिए विधिक सेवा प्राधिकरण कई योजनाए संचालित कर रहा है | इसी कड़ी मे राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के निर्देशानुसार सम्पूर्ण राज्य में मोबाइल वैन के माध्यम से दूर दूराज के क्षेत्रों में विधिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। जिसमें आम जनमानस को डाॅक्यूमेंट्री फिल्म दिखाकर विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यो से अवगत कराया जा रहा है। मोबाइल वैन के माध्यम से दूर दराज के क्षेत्रो में तथा ऐसे गांव में जहां के लोग अति गरीब व पिछडे हैं l अनुसूचित जनजाति से सम्बन्धित हैं l उनको विभिन्न कानून की जानकारी देने का प्रयास किया जा रहा है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव सुश्री दुर्गा शर्मा द्वारा आम लोगों को निःशुल्क विधिक सेवाऐं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुक्रवार को विधिक सेवा रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार 2 अक्टूबर से 14 नवम्बर तक सम्पूर्ण देश मे पैन इण्डिया जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसके तत्वाधान में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के निर्देशानुसार सम्पूर्ण राज्य में मोबाइल वैन के माध्यम से दूर दूराज के क्षेत्रों में विधिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। जिसमें आम जनमानस को डाॅक्यूमेंट्री फिल्म दिखाकर विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यो से अवगत कराया जा रहा है। मोबाइल वैन के माध्यम से दूर दराज के क्षेत्रो में तथा ऐसे गांव में जहां के लोग अति गरीब व पिछडे हैं l अनुसूचित जनजाति से सम्बन्धित हैं l उनको विभिन्न कानून की जानकारी देने का प्रयास किया जा रहा है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव द्वारा जानकारी देते हुये बताया गया कि जरूरतमंद लोगो को निःशुल्क विधिक सेवाऐं देने व इसके व्यापक प्रचार प्रसार हेतु माननीय राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा मोबाइल वैन के माध्यम से जनपद के विभिन्न दूरस्थ/दुर्गम क्षेत्रों मे सम्बन्धित तहसीलो के माध्यम से दिनांक 22 अक्टूबर 2021 से दिनांक 25 अक्टूबर 2021 तक चार दिवसीय विधिक जागरूकता प्रचार- प्रसार मुहिम चलायी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!