उत्तरकाशी : स्कूल से बच्चो को मिलेगी शिक्षा परिजनो को मिलेगा रोजगार – मनरेगा मे होंगे 150 से अधिक कार्य

Share Now

विधान सभा चुनाव 2022 से पहले कोविड के कारण बेरोजगारो की बढ़ी हुई तादाद और आम लोगो की घटीटी इनकम के बीच तालमेल बैठाने के लिए एक बार फिर मनरेगा का सहारा लिया जाएगा | सीएम पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर इस दौरान लोगो को मनरेगा के अंतर्गत स्कूल भवन की चार दिवारी निर्माण ने रोजगार दिया जाएगा , इससे कोरोना के बाद बंद पड़े स्कूल की सुरक्षा भी होगी और ग्रामीणो को रोजगार भी मिलेगा | उत्तरकाशी डीएम मयूर दीक्षित ने तमाम बीडीओ के साथ मिलकर तय किया कि वर्तमान मे मनरेगा के अंतर्गत करीब 150 से अधिक कार्य करके ग्रामीणो को रोजगार दिया जा सकता है | इसके लिए ग्राम प्रधान के साथ बैठक कर कार्य की प्राथमिकता तय करने की बात काही गयी है |

जिलाधिकारी ने सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि मनरेगा के अंर्तगत करीब डेढ़ सौ से भी अधिक कार्य किए जा सकते है। इसलिए गांव के सुनियोजित विकास के लिए ठोस कार्य योजना बनाई जाए। ग्राम प्रधानों के साथ बैठक कर मनरेगा के अंर्तगत होने वाले कार्यों की जानकारी देने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में जनपद के अधिकांश विद्यालयों का सुदृढ़ीकरण का कार्य किया गया है। विद्यालय की परिसम्पत्तियों का बचाव एवं बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत वित्तीय वर्ष 2022-23 में जनपद की समस्त विद्यालयों की बाउंड्रीवाल निर्माण का कार्य किया जाएगा। इस हेतु कार्य योजना बनाने के निर्देश समस्त खंड विकास अधिकारियों को दिए गए। इसके अतिरिक्त गांव के सुनियोजित विकास हेतु छोटे-बड़े कार्यों को सम्मलित करते हुए गांव को जोड़ने वाली छोटी-छोटी पुलिया,सड़क निर्माण आदि कार्यो की ठोस कार्य योजनाओं तैयार करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने एनआरएलएम,पलायन योजना,प्रधानमंत्री आवास सहित अनेक योजनाओं की गहन समीक्षा की। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंर्तगत जिन लाभार्थियों के मकान निर्माण कार्य समाप्ति की ओर है उन्हें तत्काल मकान की दूसरी किश्त आवंटित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि विकास खंड मोरी के झोटाड़ी गांव को जोड़ने वाली सड़क मार्ग के लिए धनराशि जारी कर दी है। जिलाधिकारी ने कार्यों में तेजी लाने के निर्देश खंड विकास अधिकारी मोरी को दिए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार,परियोजना निदेशक संजय सिंह सहित समस्त खंड विकास अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!