चारो धाम से निर्जला एकादशी से सरकार का दानापानी बंद करने की पहल – देवस्थानम बोर्ड

Share Now

जिंदाबाद और मुर्दाबाद से गूंजेगा  चार धाम

देवभूमि तीर्थ पुरोहित हकहकूकधारी महापंचायत के आह्वान पर आज चारों धामों के पुरोहितों एवं इन मंदिरों से जुड़े हकहकूकधारियों ने राज्य सरकार की बुद्धि और शुद्धि के लिए हवन एवं यज्ञ किया। इस दौरान तीर्थ पुरोहितों ने राज्य सरकार को चेतावनी दी कि यदि वह देवस्थानम बोर्ड से संबंधित पुनर्विचार की घोषणा पर अम्ल नही  करती है , तो चारों धामों में उग्र आंदोलन किया जाएगा । कल निर्जला एकादशी (21जून)  से चारों धामों में सरकार के खिलाफ अनिश्चितकालीन धरना एवं प्रदर्शन शुरू किया जाएगा।

 यहां प्रेस को जारी एक बयान में महापंचायत के प्रवक्ता डॉ बृजेश सती ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा कई बार सार्वजनिक रूप से देवस्थानम बोर्ड पर पुनर्विचार विचार एवं देवस्थानम बोर्ड में लिए गए 51  मंदिरों को इससे मुक्त करने की घोषणा की गई थी  लेकिन 2 महीने से अधिक का समय बीत जाने के बावजूद भी राज्य सरकार द्वारा इस दिशा में कोई पहल नहीं की गई।  इससे नाराज चारों धामों कके तीर्थ पुरोहित आंदोलन की राह पर हैं। डॉक्टर सती ने बताया कि आज तय कार्यक्रम के अनुसार गंगा दशहरा के दिन चारों धामों में सरकार की बुद्धि की शुद्धि के लिए यज्ञ एवं हवन आयोजित किया गया। बताया कि कल निर्जला एकादशी से चारों धामों में अनिश्चितकालीन धरना एवं प्रदर्शन शुरू होगा। प्रवक्ता ने जानकारी दी कि है तीर्थ पुरोहितों का आंदोलन का पहला चरण है। यदि सरकार समय रहते अपनी घोषणा पर कायम नहीं रहती है, तो उसके बाद द्वितीय चरण में उग्र आंदोलन किया जाएगा

 यमुनोत्री धाम में यमुनोत्री तीर्थ पुरोहित महासभा के अध्यक्ष पुरुषोत्तम उनियाल के नेतृत्व में यज्ञ आयोजित किया गया। इस दौरान मंदिर समिति के पदाधिकारी लखन,अमित उनियाल, सुरेश उनियाल, राजस्वरूप, विपिन, अनुरूद उनियाल भी मौजूद रहे ।

गंगोत्री धाम में महासचिव दीपक सेमवाल के नेतृत्व में सरकार की बुद्धि की शुद्धि के लिए यज्ञ किया गया। इस दौरान रावल रविंद्र सेमवाल,राकेश सेमवाल, अरुण सेमवाल, राजेश सेमवाल ,सुभाष, संजय सेमवाल आदि उपस्थित रहे।

बदरीनाथ धाम स्थित ब्रहमकपाल तीर्थ में संजय सवाल व मदन कोटियाल ने हवन किया।

केदारनाथ धाम में केदारनाथ तीर्थ पुरोहित महासभा के अध्यक्ष विनोद शुक्ला के नेतृत्व में बुद्धि शुद्धि यज्ञ किया गया ।इस दौरान केदार सभा महामंत्री राजकुमार, पूर्व केदार सभा अध्यक्ष किशनबगवाड़ी , उमेश पोस्ती, आचार्य संजय तिवारी ,चमन लाल शुक्ला ,राम प्रसाद शुक्ला ,आलोक महाराज शनि देव, शशि अवस्ती तीर्थ पुरोहित मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!