बिलुप्त हो रही रामलीला कृष्ण लीला कीर्तन मंडली को संरक्षण की दरकार – जयेन्द्र रमोला

Share Now

पौराणिक मन्दिरों व कीर्तन मंडलियों की सरकार के हर संभव मदद :- जयेन्द्र रमोला

मंगलवार को प्रतीत नगर ग्रामसभा में स्थित प्राचीन बनखंडी महादेव मन्दिर में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य जयेन्द्र रमोला ने गढ़वाल महासभा ( गढ़ भूमि सांस्कृतिक विकास चेरिटेबल ट्रस्ट ) सार्वजनिक एवं सांस्कृतिक संगठन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कीर्तन मंडली को दरियॉं भेंट की साथ ही आने वाले समय में आगे भी हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया व सरकार से भी माँग की ।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य जयेन्द्र रमोला ने कहा कि हम सबको हमारी संस्कृति व धर्म से जुड़े आयोजनों में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिये और ऐसे कार्यक्रमों में हर संभव मदद के प्रयास करने चाहिये । धार्मिक कार्यों व कीर्तन से जुड़े लोगों के माध्यम से आने वाली पीढ़ियों को हमारी संस्कृति व धर्म के विषय में जानकारी मिलती रहती है, यह अच्छा प्रयास है कि समय समय पर यहॉं की समिति व कीर्तन मंडली के माध्यम आस पास के क्षेत्रों के लोगों को लाभ मिलता है ।
रमोला ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में भजन-कीर्तन तथा पौराणिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों से संबंधित मंडलियां होती हैं, जो रामलीला, कृष्णलीला, त्योहारों, उत्सवों, मेलों एवं सांस्कृतिक आयोजनों में स्वयं के संसाधनों से प्रस्तुति देती हैं। धीरे-धीरे ये मंडलियां विलुप्त होती जा रही हैं। इनके उत्साहवर्धन के लिए हमें इनकी मदद करती रहनी चाइए और सरकार हर पौराणिक मन्दिरों को चिन्हित करें और इन मन्दिरों का जीर्णोधार कर इनको सुंदर व भव्य बनाने के साथ साथ कीर्तन मंडलियों की मदद के लिये भी प्रयास करें ताकि हमारी संस्कृति और धर्म का जीवित रहे ।

कार्यक्रम में मोहन कण्डवाल, सतीश रावत, रवीन्द्र बिजल्वाण, दर्शन नेगी,
गीता देवी, लता, राजमती पाँवर, बबली देवी, रेखा थपलियाल, अंजू बडोला, संगीत उनियाल, देवकी देवी, सुधा नेगी, सावित्री, शोभा, अजय तड़ियाल, शुरवीर सिंह पंवार आदि लोग उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!