उत्तरकाशी: नशा, साईबर और महिला अपराध पर जागरूकता – एसपी पीके राय की पहल

Share Now

  उत्तरकाशी:  पुलिस प्रशासन के तत्वधान में एनसीसी कैडेट व पीजी कॉलेज उत्तरकाशी की छात्र-छात्राओं द्वारा जनपद मुख्यालय में एक विशाल जनजागरूकता रैली निकाल कर आमजन को नशा साईबर महिला अपराध, यातायात, कोविड-19 एवं  आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन में मतदान के सम्बन्ध में जागरूक किया।  जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कलेक्ट्रेट परिसर से जन जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

     जिलाधिकारी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि जनजागरूकता रैली जनपद में नशा मुक्ति,कोविड-19 एवं आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत लोगों को मताधिकार का प्रयोग करने को लेकर जागरूक करेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन के चुनाव होने जा रहें है जिसकी तैयारियां जोरों पर है। जनपद में नए मतदाताओं के बोटर कार्ड बनाए जा रहें है ।
वर्तमान तक 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवा मतदाताओं के 6 हजार से अधिक बोटर कार्ड बनाएं जा चुके है। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रॉन को लेकर भी सतर्कता बरतने की अपील की।  तथा अनिवार्य रूप से मास्क पहनने, हाथ सैनिटाइज करने व सामाजिक दूरी का पालन करने जैसे जरूरी एहतियात बरतने की अपेक्षा की। जनपद में वेक्सिनेशन का कार्य भी तेजी से हो रहा है।जनपद का कोई भी नागरिक कोविड टीकाकरण से छूटे ना इस हेतु हर घर दस्तक टीम घर- घर जाकर टीकाकरण कर रही है। 

     एसपी प्रदीप कुमार राय ने एनसीसी कैडेट व छात्र-छात्राओं को नशे के दुष्प्रभाव,यातायात नियमों,साईबर,महिला अपराधों,कोविड अनुरूप व्यवहारों तथा आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन में मतदाता जागरूकता के सम्बन्ध में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुये ट्रेफिक आई एप्प,गौरा शक्ति एप्प एवं साईबर हैल्प लाईन नम्बर- 155260 के सम्बन्ध में जानकारी दी।"ट्रैफिक आई एप्प" के संबंध में जानकारी देते हुए एसपी द्वारा बताया गया कि इस एप्प को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके पुलिस के साथ अब आम जनता भी यातायात नियमों का उलंघन करने वालों का चालान करवा सकती है, इसके लिए आपको सिर्फ एक फोटो/वीडियो क्लिक कर एप्प पर अपलोड करनी है। साइबर हेल्पलाइन 155260 के संबंध में जानकारी देते हुए उनके द्वारा बताया गया कि किसी भी प्रकार की ऑनलाइन/बैंक संबंधी धोखाधड़ी होने पर उसकी सूचना बिना किसी बिलम्ब किये 155260 पर दें, इससे आपके पैसे रिफंड हो जाते है। उनके द्वारा कैडेट्स व छात्राओं को महिला अपराधों के संबंध में जागरूक करते हुए महिलाओं के लिए उत्तराखंड पुलिस द्वारा लांच किए गए "गौराशक्ति एप्प" की जानकारी देकर एप्प को मोबाइल फोन में डाऊनलोड करने हेतु प्रेरित किया गया।

    इस दौरान सीएमओ डॉ केएस चौहान सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!