उत्तरकाशी: संक्रमित प्रवासी को नेगेटिव होने तक बॉर्डर पर रोके-स्वामी यतीश्वरानन्द

Share Now

उत्तरकाशी के कोविड-19 व्यवस्थाओं के प्रभारी मंत्री स्वामी यतीश्वरानन्द ने अपने तीन दिवसीय उत्तरकाशी जिले के भृमण के दौरान कोविड 19 व्यवस्थाओं को पीएचसी और सीएचसी लेवल पर भी मजबूत करने के निर्देश दिए। इसके लिए डॉक्टर्स नर्स और अन्य स्टाफ को ततकाल भर्ती करने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा जिले के बॉर्डर पर संक्रमित प्रवासियों की रिपोर्ट नेगेटिव आने तक उन्हें वही पर रोकने की व्यवस्था की जाय।

   प्रदेश के भाषा,पुनर्गठन,गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा जनपद उत्तरकाशी के कोविड-19 व्यवस्थाओं के प्रभारी मंत्री स्वामी यतीश्वरानन्द ने अधिकारियों की बैठक लेते हुए जरूरी दिशा निर्देश दिए। 

 माननीय राज्यमंत्री ने कहा कि जनपद उत्तरकाशी की भौगोलिक स्थिति अन्य जनपदों से भिन्न है इसलिए सीएचसी व पीएचसी में भी कोविड नियंत्रण को लेकर व्यवस्थाओं को बढ़ाया जाए। ताकि दूरस्थ के लोगों को जिला अस्पताल नही आना पड़े। यदि डॉक्टर्स नर्स अन्य कर्मियों की कमी हो तो आउटसोर्स,पीआरडी के माध्यम से डॉक्टर्स,नर्स,स्टाफ की तैनाती कर ली जाय। कोरोना की रोकथाम व प्रभावी नियंत्रण को लेकर प्रत्येक गांव गली को सेनेटाइज करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रवासी जिले में प्रवेश करते है यदि वे संक्रमित है उन्हें उसी स्थान पर कुछ दिन व्यवस्था कर  रोके और उपचार कर नेगेटिव आने पर उन्हें घर जाने दिया जाय। जनपद के बाजारों में वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रित करने हेतु समय समय पर औचक निरीक्षण किया जाय। अफवाह फैलाने वालों पर भी पैनी नजर रखी जाए। वैश्विक महामारी में स्वंय सेवी संस्थाएं भी आगे आ रही है उनका भी सहयोग लिया जाय।   स्वास्थ्य महानिदेशालय से शीघ्र ही ऑक्सीजन सहित अन्य उपकरणों की व्यवस्था कर ली जाएगी। मा.मंत्री द्वाराजिले में वैक्सीनेशन को और गति देने व ऑक्सीजन की उपलब्धता,कोविड से संबंधित दवाइयां एवं वैक्सीन की मात्रा सहित अनेक मूलभूत सुविधाओं के बारे में जानकारी ली । उसके उपरांत माननीय मंत्री ने भटवाड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण कर कोविड व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

जिलाधिकारी श्री मयूर दीक्षित ने बताया कि जनपद में वर्तमान में ऑक्सीजन की कमी नही है।सीएचसी नौगाँव व पुरोला में 10-10 ऑक्सीजन बैड व चिन्यालीसौड़ में 16 ऑक्सीजन बैड तैयार किये गए है। इसके अतिरिक्त धोन्तरी व मोरी में भी आईसीयू कोविड बैड बनाने की कार्यवाही गतिमान है। इस हेतु ऑक्सीजन सिलेंडर व अन्य जरूरी उपकरण की डिमांड शासन को भेजी गई है। इस दौरान जिलाधिकारी ने कुम्भ ड्यूटी में गए जनपद के डॉक्टरों,नर्स आदि स्टाफ को रिलीव करने का अनुरोध किया गया। ताकि जनपद में कोविड नियंत्रण के कार्यो में और गति दी जा सकें।

  बैठक में यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत,ब्लाक प्रमुख विनीता रावत,भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश चौहान, जिला पंचायत सदस्य प्रदीप भट्ट,विजयपाल मखलोगा,पुलिस अधीक्षक मणिकांत मिश्रा,सीएमओ डॉ डीपी जोशी,उप जिलाधिकारी देवेंद्र नेगी,सीएमएस एसडी सकलानी,सीवीओ डॉ प्रलंकरनाथ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!